Subscribe My Youtube Channel❤️⬇️⬇️



WhatsApp tricks in hindi।whatsapp tricks and tips in hindi

WhatsApp tricks in hindi 

जिसे आपको जरूर जानना चाहिए

WhatsApp tricks in hindi
WhatsApp tricks


WhatsApp tricks in hindi:- WhatsApp विश्व में सबसे लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग एप है। आज लगभग हर व्यक्ति के पास WhatsApp अकाउंट है। यह लोगों से चैट करने और जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि WhatsApp का इस्तेमाल करना काफी आसान और विश्वसनीय है। लेकिन हम में से कई लोग अभी भी यह नहीं जानते हैं कि WhatsApp में ऐसा कई फीचर्स है जिनके इस्तेमाल से इसका एक्सपीरिएंस और भी बढ़ जाएगा।आज इस पोस्ट WhatsApp tricks in hindi  में हम आपको WhatsApp tricks आपके साथ शेयर करने वाले है जिसे आपको जरूर आजमाना चाहिए।

ये भी पढ़े:- 



WhatsApp tricks in hindi

दोस्तो WhatsApp का use करना जीतना आसान है उतना ही secure भी है।इसमें कई ऐसे feature है जिसका इस्तेमाल कर हम अपने WhatsApp experience को और अधिक बढ़ा सकते है।नीचे WhatsApp के 10 ऐसे WhatsApp tricks in hindi  बता रहे है ,जिसका इस्तेमाल अपने WhatsApp में जरुर करना चाहिए।तो चलिए शुरू करते हैं WhatsApp tricks को।

1.Two step verification

दोस्तों WhatsApp का लोकप्रियता का एक कारण यह भी है कि यह जीतना आसान है उतना ही इसमें सिक्योरटी सिस्टम भी दिया गया है।ऐसे ही एक सिस्टम Two step verification है।

इस सिक्योरटी सिस्टम को उस करके आप अपने WhatsApp को और भी सिक्योर कर सकते हैं।इसके लिए आपको कोई सिक्योरटी ऐप्स की भी जरूरत नहीं है।आप इन स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले आप अपना WhatsApp को ओपन कीजिए।फिर सेटिंग में जाइए और account को सेलेक्ट कीजिए।
  2. उसके बाद Two step verification को सेलेक्ट कीजिए और Enable पर क्लिक कीजिए।ये सब करने के बाद आपको अपना कोई पासवर्ड डालिए जो  आप रखना चाहते है।
  3. उसके बाद आप फिर से पासवर्ड डालकर कन्फर्म कीजिए।अब ईमेल डालिए और उसे भी पुनः कन्फर्म का लीजिए,और अंत में आप done पर क्लिक कर दीजिए।
  4. आप का Two step verification पूरा हो गया।
WhatsApp tricks in hindi
Two step verification

Open WhatsApp > account > two step verification > Press Enable button > fill security password > confirm password >fill email > confirm email > done.

WhatsApp tricks and tips in hindi

2.Hide last seen


Hide last seen WhatsApp का एक बहुत खास feature है।इस फीचर के द्वारा हम जान सकते है कि कब  कोई WhatsApp पर ऑनलाइन आया है।हम जब भी कोई WhatsApp profile को ओपन करते है तो उसके उपर last seen करके एक समय दिखता है।

अगर आप चाहते हो को आपकी last seen कोई नहीं देख पाए तो आप इस ट्रिक को यूज कर सकते है।इसके लिए आप इस स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. सबसे पहले WhatsApp ओपन कीजिए। सेटिंग में जाइए और account पर क्लिक कीजिए। यहां आपको privacy का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक कीजिए।
  2. privacy  पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन मिलेेगा जिसमें से आपको last seen के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और उसमें आपको nobody सेलेक्ट कर देना है।
  3. लीजिए आपका last seen hide हो गया।
WhatsApp tricks in hindiWhatsApp tricks in hindi

Open WhatsApp > go to settings > select account > select privacy > select last seen.

WhatsApp secret tricks

3.Change chat background wallpaper



दोस्तो अगर आप अपने WhatsApp chat  का background wallpaper बदलना चाहते है तो वो भी कर सकते है।इस फीचर से आप WhatsApp के chat background को अपनी मर्जी से बदल सकते है।आप अपना image,कोई सॉलिड कलर आदि लगा सकते है।अगर आप भी अपने WhatsApp chat background को बदलना चाहते है तो इन स्टेप्स को फॉलो करिए।


  1. सबसे पहले आप अपना WhatsApp को ओपन कीजिए और सेटिंग को सेलेक्ट कीजिए।अब आप सेटिंग में chats वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  2. Chats पर क्लिक करने के बाद आपको wallpaper वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  3. Wallpaper पर क्लिक करने पर एक नया बॉक्स ओपन होगा।इसमें आपको library, solid colour, gallery, default या no wallpaper का ऑप्शन देगा।
  4. इन ऑप्शन को अपने इच्छा के अनुसार सेलेक्ट कर आप  chat background wallpaper को change कर सकते है।
WhatsApp tricks in hindi

Open WhatsApp > select chats option > select wallpaper option > choose library, solid colour, gallery, default > done.


ये भी पढ़ें:-world cup me hat trick wicket Lene wale bowler.

4. star your message

दोस्तो जब हम WhatsApp use करते है तब हमे कई messages आते हैं। इनमें से कई normal होती है लकिन कभी कभी कभी ऐसा message आता है जो हमे बहुत बढ़िया लगता है या कभी ऐसा वीडियो,जोक्स या फिर कोई आवश्यक सूचना जिसे हम बार बार देखना या पढ़ना चाहते है ।ऐसे में WhatsApp का star your message फीचर बड़ी काम आता है।

इस फीचर का इस्तेमाल कर WhatsApp user अपनी पसंदीदा messages को star कर दोबारा और आसानी से पढ़ सकते है।अपने star किये message आप starred message पर जाकर पढ़ सकते है ।अपने message को star करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करिए।

  1. आप अपने पसंदीदा message को choose कीजिए।
  2. अब आप उसपर long press कीजिए। 
  3. अब आपके सामने उपर की ओर कुछ ऑप्शन आएंगे।इसमें आप स्टार के आइकन पर क्लिक करिए।
  4. बस आपका message starred हो गया है।अब आप starred message पर जाकर अपने फेवरेट message को मजे से पढ़िए।
WhatsApp tricks in hindi

Open WhatsApp > choose your favourite message > long press message > in top select star icon > go starred messages and read your favourite message.


WhatsApp tricks for android

5.Pin chats at the top

हम अपने WhatsApp में कई लोगो से चैट करते है लेकिन कुछ चैट ऐसे भी होती है जो हमारे लिए बहुत जरूरी होती है।अगर आप चाहे तो उन चैट को आप अपने WhatsApp के चैट टैब में सबसे उपर दिखा सकते है।यानी कि अपने पसंदीदा चैट्स को टॉप पर पिन कर सकते है।इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना है।
  1. अपने मोबाइल में WhatsApp को ओपन कीजिए।
  2. अब आप अपने पसंदीदा चैट के उपर long press कीजिए।
  3. अपने पसदीदा चैट पर long press करने के बाद ऊपर कुछ options आएंगे।इसमें आपको पिन के आइकन को press कीजिए।अब आपका चैट टॉप पर पिन हो गया है 
WhatsApp tricks in hindi


Open WhatsApp > select your favourite chat and long press > press the pin on top.

6.Change your mobile number

दोस्तो कभी कभी ऐसा होता है कि हमे किसी कारण से अपना मोबाइल नंबर को चेंज करना पड़ता है।तो आप अपने मोबाइल नंबर के साथ अपने WhatsApp के नंबर को भी change कर सकते है।

आप अपने WhatsApp के मोबाइल नंबर change इस तरह change कर सकते है।
  1. अपने WhatsApp के मोबाइल नंबर को change करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में WhatsApp को ओपन कीजिए।
  2. WhatsApp ओपन करने के बाद आपको सेटिंग पर जाना है और आपको account वालेऑप्शन पर जाना है।
  3. Account के ऑप्शन पर जाने के बाद आपको वहां change number के ऑप्शन पर क्लिक करना है और next पर क्लिक करना है।
  4. Change number पर क्लिक करने के बाद आपको वहां अपना पुराना मोबाइल नंबर और नया मोबाइल नंबर को डालना है और next कर देना है।
  5. Next करने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आयेगा जिसे आपको सेट कर देना है।
  6. और अब आपका मोबाइल नंबर change हो चुका है।
WhatsApp tricks in hindi
Open WhatsApp > go to settings > choose account > select change number > next > fill old and new number in box > next and fill OPT.

top 10 WhatsApp tips and tricks

7.Quote messages feature

दोस्तो WhatsApp में हमे जब भी किसी दोस्त के मैसेज का जवाब देना होता है तब हम quote message feature का यूज कर सकते है।इसके लिए आपको मैसेज को दो तरीके से quote message feature का use कर सकते है।

पहला तरीका:-
पहले तरिके में आपको सबसे पहले अपने मैसेज को choose करना है।उसके बाद उसपर long press कीजिए।long press करने के बाद ऊपर की ओर कुछ ऑप्शन आएंगे,इसमें आपको reply के icon‌ पर क्लिक करना है।reply text डालना है और  send कर देना है।
WhatsApp tricks in hindi


दूसरा तरीका:-
दूसरे तरीके में आपको मैसेज को choose करना है और दाहिने तरफ swipe करना है।अब reply box आयेगा जिसमें आपको अपना reply लिखकर send कर देना है।


8.Listen to voice message in slow voice

दोस्तो व्हाटसएप ने अपना एक नया फीचर एप में जोड़ा है जिसके द्वारा आप अपने voice messages को धीमी आवाज में सुन सकते है वो भी बिल्कुल हेडफोन जैसा।

अपने WhatsApp के voice message को धीमी आवाज मे सुनने के लिए आपको अपना मोबाइल कान के पास ले जाना है और आपका message खुद ही धीमी आवाज मे बजने लगेगा।

9.Hide blue tick on WhatsApp message

हम जब भी अपने दोस्तों को व्हाट्सएप मैसेज सेंड करते हैं तब गांव में उस मैसेज को पढ़ते हैं। वाह मैसेंजर हमारा दोस्त पड़ता है तब हम सेंड किए गए मैसेज पर ब्लू टिक दिखने लगता है।ठीक इसी तरह से जब हमारा दोस्त भी हमें मैसेज भेजता है और हम से पढ़ लेते हैं तो उसके भेजें गये मैसेज पर  ब्लू टिक जाता है।
अगर आप चाहते हैं कि आप अपने दोस्त का मैसेज भी पढ़ ले और ब्लू टिक भी ना दिखे तो ये ट्रिक और सेटिंग आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप ओपन करना है और उसमें सेटिंग select करना है।
  2. अब आप सेटिंग में दिख रहे ऑप्शंस पर account को सिलेक्ट कीजिए।
  3. Account वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करने के आपको privacy का ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको सेलेक्ट करना है।
  4. Privacy के ऑप्शन को select करने के बाद आपको read receipts का बटन दिखेगा जिसे आप ऑफ कर दीजिए।अब आपके दोस्त ब्लू टिक नहीं देख पाएंगे।
WhatsApp tricks in hindi

Open WhatsApp > go to settings > select privacy > read receipts.



10. Mention person in group

ग्रुप मेंशन फीचर से आप अपने ग्रुप के किसी भी मेंबर को मेंशन कर सकते है।
इसके लिए आपको बस अपने ग्रुप में @ टाइप कर किसी भी ग्रुप मेंबर को मेंशन कर सकते है।
उदाहरण के लिए अगर आप अपने ग्रुप में Mr.Ram को मेंशन करना है तो आपको अपने ग्रुप के टाइप बार में टाइप करना होगा @Mr.Ram और आप Mr.Ram को ग्रुप में मेंशन कर सकत है।



        दोस्तो ये था हमारा पोस्ट जो WhatsApp के tricks पर based था।इन सभी ट्रिक को मै पर्सनली फॉलो करता हूं।आशा करता हूं आपको ये पोस्ट WhatsApp tricks in hindi जरूर पसंद आयी होगी।



दोस्तो WhatsApp tricks in hindi से संबधित किसी भी तरह की सुझाव और सवालों के लिए आप कमेंट करना ना भूले।और साथ ही साथ अपने दोस्तो को भी ये पोस्ट जरूर शेयर करिए।हमारे साथ बने रहने के लिए आप सबको दिल से धन्यवाद।

Previous
Next Post »

6 Comments

Click here for Comments
SOUVIK
admin
17 जून 2020 को 8:12 pm बजे × इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.
avatar
Unknown
admin
19 जून 2020 को 10:39 am बजे ×

बहुत ही अच्छी पोस्ट है

Reply
avatar